दक्षिण कोरिया में 2021 में सबसे कम हुई शादियां

कोरोनो महामारी और शादी के प्रति युवाओं के बदलते रवैये के कारण वर्ष 2021 में शादी करने वाले दक्षिण कोरियाई लोगों की संख्या न्यूनतम स्तर पर आ गयी। दक्षिण कोरिया द्वारा गुरुवार को जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, एशिया की चौथी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में शादी के बंधन में बंधने वाले जोड़ों की संख्या पिछले साल 1,93,000 थी, जो पिछले वर्ष की तुलना में 9.8 प्रतिशत कम है।

योनहैप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार, यह संख्या 1970 के बाद से सबसे कम है, दक्षिण कोरिया ने संबंधित डाटा का संकलन शुरू किया। शादी करने वालों की संख्या में लगातार दसवें साल गिरावट दर्ज की गयी है।

दक्षिण कोरियाई युवा खुद को डेटिंग, शादी और बच्चे पैदा करने से दूर रखना चाहते हैं क्योंकि उन्हें आर्थिक सुस्ती के बीच अच्छी नौकरी नहीं मिल पा रही है। इसके अलावा कोविड-19 के प्रकोप के कारण कई विवाह रद्द हुये या विलंब से हुये। नवीनतम आंकड़ों से यह भी पता चला है कि दक्षिण कोरियाई पुरुषों की शादी करने की औसत उम्र पिछले साल 33.4 साल तक पहुंच गयी, जो एक साल पहले की तुलना में 0.1 साल अधिक है।

 

पहली बार शादी करने वाली दुल्हनों की औसत शादी की उम्र 31.1 साल रही, जो पिछले साल की तुलना में 0.3 साल ज्यादा है। विदेशी पत्नियों से शादी करने वाले दक्षिण कोरियाई लोगों की संख्या 2021 में 13,000 थी, जो एक साल पहले की तुलना में 14.6 प्रतिशत कम है और देश के कुल विवाह का 6.8 प्रतिशत है।

इस बीच, दक्षिण कोरिया में तलाक की संख्या पिछले साल 1,02,000 तक पहुंच गई, जो पिछले साल से 4.5 प्रतिशत कम है और इसमें लगातार दूसरे वर्ष गिरावट दर्ज की गयी है। देश के 18.8 प्रतिशत जोड़ों की शादी पांच साल से भी कम टिकी। इसके अलावा 17.6 फीसदी जोड़ों की शादी 30 साल और उससे अधिक समय तक टिकी जबकि 17.1 फीसदी विवाहित जोड़े पांच से नौ साल तक के लिये साथ रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.